जो पढ़ना रह गया है उसे चलते फिरते सुनिये

कार्यालय से घर लौट रहा हूँ. पैदल यह रस्ता कोई एक घंटे में कटता है. इस दौरान मेरे एक कान में इयर-प्लग लगा है जो जेब में रखे मोबाइल से जुड़ा हुआ है.  यहाँ कोई संगीत नहीं बज रहा है. मैं सुन रहा हूँ, कुछ लेख, समाचार और ब्लॉग जो अंग्रेजी या हिंदी में है. यह वह सामग्री है जो मैं दिन में पढ़ नहीं पाया था, अब जब पैदल चला जा रहा हूँ, मोबाइल इस सामग्री को मुझे पढ़ कर सुना रहा है.

विभिन्न तकनीकों के संमिश्रण ने एक जटिल से लग रहे काम को एकदम सरल बना दिया है. इससे पहले काफी सामग्री पढ़नी रह जाती थी. बुकमार्क करके रख भी लेता था तोCapture समयाभाव में सब छुट जाता था. तब एक विचार आया कि क्यों न कोई पढ़ कर सुना दे तो जितना छुट रहा है, उसका एक हिस्सा तो कम से कम नहीं छुटेगा.

लिखी हुई सामग्री को सुनने का एक विकल्प तो यह है कि गूगल ट्रांस्लेटर में पाठ डाल कर वहाँ सुन लें. लेकिन इसके लिए सक्रिय इंटरनेट चाहिए होगा. यह तरीका चलते-फिरते कहीं भी ऑफलाइन सुनने के लिए अनुकुल नहीं है.

अगर इच्छित सामग्री एक जगह संग्रहित कर उसे खाली समय में सुनना हो तो उसके लिए आसान सा तरीका है, ‘पोकेट’ नामक टूल का उपयोग.

इसके लिए पहला कदम होगा, अपने वेब-ब्राउजर क्रोम में ‘पोकेट’ का एक्स्टेंशन जोड़ना. जिसे यहाँ क्लिक कर जोड़ सकते है. यह अन्य ब्राउजरों के लिए भी उपलब्ध है.

Capture2जब यह आपके ब्राउजर से जुड़ जाता है तब इसका आइकन ब्राउजर में ऊपर की ओर दिखने लगता है.

अब नेट का भ्रमण करते समय जो सामग्री भी बाद में पढ़ना/सुनना चाहते हैं उस युआरएल को जैसे बुकमार्क करते हैं, वैसे ही पोकेट के बटन को क्लिक कर पोकेट में डाल लेना है. इस तरह सामग्री पोकेट में जमा होती रहेगी.

अब दुसरे कदम में अपने स्मार्ट फोन में पोकेट की एप्प डाल लें.  इससे जो जो सामग्री आपने पोकेट में डाली है वह आपके मोबाइल की पोकेट एप्प में भी सिंक हो कर आ जाएगी. इस काम के लिए सक्रिय इंटरनेट चाहिए होगा. हाँ एक बार सामग्री सिंक हो गई उसके बाद ऑफ-लाइन पढ़ या सुन सकते है.

अब खाली समय में या चलते फिरते अपने मोबाइल पर पोकेट एप्प को खोलें और इच्छित सामग्री का चयन करें फिर बाईं ओर के मेनू से गूगल टीटीएस पर क्लिक करें और लेख के टेक्स्ट को सुनिये.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *