कुछ अनजानी अनकही सी बातें गूगल की

27 सितम्बर, यानी गूगल का जन्मदिन. एक के पीछे सौ शून्य लगाने पर जो संख्यां बनती है उसे गुगोल कहा जाता है, उसी से गूगल ने अपना नाम लिया है. इससे पहले गूगल के संस्थापाको ने इसका नाम ब्लेकरब रखा था.

वैसे लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने गूगल की स्थापना 1998 में की थी और कंपनी के रूप में पंजीकरण 4 सितम्बर को हुआ था. लेकिन गूगल का जन्मदिन 27 तारीख को मनाया जाता है.

जिस गेरेज में गूगल का पहला कार्यालय था उस गेरेज के मालिक सुसान आजकल यूट्यूब के सीइओ है. यूट्यूब को गूगल ने 2006 में खरीदा था.

गेरेज वाली बात हुई पुरानी, आज गूगल के 40 देशों में 70 कार्यालय है और 72 हजार से अधिक कर्मचारी है. जिनमें 35% एशिया के लोग है. आज दुनिया भर में लगभग 87% सर्च गूगल पर होते है. गूगल पर लगभग दस करोड़ गीगाबाईट जितने वेबपेज इंडेक्स है. और गूगल को 80 भाषाओं में सर्च किया जा सकता.

डिजिटल दुनिया में गूगल विज्ञापन से कमाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से है. लगभग 7500 करोड़ डॉलर गूगल डिजिटल विज्ञापनों से कमाता है, जिसका 67% हिस्सा मोबाइल से आता है. इतना ही नहीं आज गूगल हर सप्ताह एक नई कम्पनी का अधिग्रहण कर रहा है. यही गूगल 1999 में 1 करोड़ डॉलर में एक्साईट नामक ओन-लाइन कंपनी के हाथों बिकने के लिए तैयार था. लेकिन एक्साईट ने अस्वीकार कर दिया था.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *